लेन, मेन और वैन में क्या अंतर है: Difference between LAN, MAN and WAN in Hindi

LAN, MAN and WAN in Hindi: जब भी कई सारे computers को एक साथ connected किया जाता है, जिससे कि वे आपस में communicate कर सके, तो इसे कंप्यूटर नेटवर्क कहा जाता है। । Computer networks को कंप्यूटर के लिए इसलिए designed किया गया है कि जिससे वो आपस में नेटवर्क पर data और information शेयर कर सके। आपको बता दें कि geographical area के हिसाब से कंप्यूटर नेटवर्क 3 तरह के होते हैं जिनके नाम LAN, MAN, and WAN है। यह तीनो नेटवर्क कंप्यूटर के द्वारा data और information शेयर करने के उद्देश्य से designed किये गए हैं। लेकिन यह तीनो अलग-अलग क्षेत्र के लिए बनाये गए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको LAN, MAN, and WAN in hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे और बताएँगे कि यह कैसे काम करते हैं।

What is LAN in Hindi

What is LAN in Hindi

LAN का मतलब या फुल फॉर्म Local Area Network होता है। आपको बता दें कि LANs छोटे network होते है जो एक किलोमीटर से भी कम क्षेत्र में कंप्यूटर को कनेक्ट करने के लिए design किये गए होते हैं। यह किसी भी Company और college में computers को कनेक्ट करने के उद्देश्य से बनाए जाते हैं। जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर को एक limited क्षेत्र में कनेक्ट किया जाता है तो उसे फॉर्म Local Area Network कहते हैं। LAN में हम एक छोटे क्षेत्र में कई सारे कंप्यूटर को कनेक्ट कर सकते हैं और उनके बीच data, information, resources, programs, tools आदि शेयर कर सकते हैं। LAN की speed बहुत अच्छी होती है क्योंकि इसमें data transmission rate काफी ज्यादा होता है और इस नेटवर्क पर limited कंप्यूटर को कनेक्ट किया जा सकता है। hubs, network cables, network adapters आदि वे हार्डवेयर हैं जो कि LAN में उपयोग किये जाते हैं। आपको बता दें कि LAN अन्य नेटवर्क की तुलना में कम महंगा होता (less expensive) है।

उदाहरण

LAN के कुछ उदहारण की बात करें तो इसमें home, office, schools, hospitals, colleges में किये गए computer netowork शामिल हैं।

MAN in Hindi

MAN in Hindi

MAN का फुल फॉर्म या अर्थ Metropolitan Area Network होता है। एक MAN में कई सारे LAN एक साथ कनेक्ट होते हैं। आपको बता दें कि Metropolitan Area Network में एक या दो cable का उपयोग किया जाता है लेकिन इसमें किसी भी switching components नहीं होते। Metropolitan Area Network एक पूरे शहर में कनेक्ट नेटवर्क या फिर local cable TV network हो सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो MAN किसी भी दो या दो से अधिक कंप्यूटर को एक ही शहर या फिर दूसरे शहर में कनेक्ट कर सकता है। आपको बता दें कि Metropolitan Area Network का geographical area एक Local Area Network से अधिक होता है। लेकिन यह LAN की तुलना में अधिक महंगा होता है। MAN में data transmission की स्पीड MBPS में होती है।

उदहारण

MAN के उदहारण की बात करें तो इसमें telephone network, cable TV आदि शामिल हैं।

WAN in Hindi

WAN in Hindi

WAN का फुल फॉर्म Wide Area Network होता है। इस नेटवर्क में area की कोई limit नहीं होती। WAN में एक बड़ी क्षेत्र या बड़ी दूसरी पर data, voice या फिर video डाटा को transmit किया जा सकता है। Wide Area Network का एक पूरे देश या एक महाद्वीप या पूरे ग्रह को कवर कर सकता है। Wide Area Network कई सारे LAN और MAN को कनेक्ट करता है। यह telephone lines या radio waves की मदद से कई सारे LAN को कनेक्ट करता है। आपको बता दें कि WAN में बहुत ही महंगी और हाई स्पीड टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। आपको बता दें कि network structure के अनुसार WANs 2 प्रकार के होते हैं। एक Point-to-Point WAN और दूसरा Switched WAN। In WANs। Wide Area Network में satellite links और public switched telephone networks का उपयोग communication mediums।के रूप में किया जाता है। Wide Area Network में data transmission की दर LAN or MAN की तुलना में कम होती है क्योंकि इसमें दूरी ज्यादा होती है और एक ही network पर कई सारी computing devices जुड़ी होती है। Wide Area Network में data transmission की गति कई kbps से लेकर MBPS तक हो सकती है। propagation delay।एक ऎसी समस्या है जो कि WAN में अक्सर सामने आती है।

WANs के उदहारण की बात करें तो इनमे इंटरनेट, बैंक कैश डिस्पेंसर आदि शामिल हैं।

LAN, MAN WAN Difference in Hindi

LAN, MAN, and WAN के बीच अंतर नीचे दिया गया है

Basis of ComparisonLocal Area NetworkMetropolitan Area NetworkWide Area Network
Full Formलोकल एरिया नेटवर्क Local Area Network।मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (Metropolitan Area Network)वाइड एरिया नेटवर्क (Wide Area Network)
Definitionइस तरह के networking system एक दूसरे के बहुत ही पास होते हैं। यह सिस्टम एक कमरे या किसी ऑफिस या एक बिल्डिंग में हो सकते हैं।   इस तरह के networking system दो या दो से अधिक LAN से मिलकर बने होते हैं और एक बड़े geographical area को कवर करते हैं। इस तरह के networking system में कई तरह के connection हो सकते हैं। इसमें एक ही समय पर कई companies or organizations एक समय पर जुड़े हो सकते हैं
Communication Allotment  इसमें कम कंप्यूटर जोड़े जा सकते हैं।MAN में कई सारे कंप्यूटर को आपस में नेटवर्क पर जोड़ा जा सकता है।WAN में सबसे ज्यादा computers को नेटवर्क पर जोड़ा जा सकता है।
Congestionइसमें computers की संख्या कम होने की वजह से network congestion काफी कम होता है।    MANs में network congestion अधिक होता है।।WANs में network congestion सबसे अधिक होता है।    
Examplesइसमें स्कूल, घर, ऑफिस या हॉस्पिटल के कंप्यूटर नेटवर्क शामिल है।     इसमें ऐसे कंप्यूटर नेटवर्क शामिल है जो कि एक छोटे शहर या टाउन को कवर करते हैं।    यह Computer networks पूरे शहर या वर्ल्ड को कवर करता है। इंटरनेट इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।  
Fault Toleranceइसमें fault tolerance काफी ज्यादा होता है।  इसमें fault tolerance कम होता है।इसमें fault tolerance कम होता है
Maintenance and Designइसे design और maintain करना काफी आसान होता है।इसे maintain।करना काफी कठिन होता है।इसे भी maintain करना काफी कठिन होता है।
Operational Speedइसकी operational speed 10,100 और 1000 Mbps तक हो सकती है।इसकी operational speed लगभग 1।5 Mbps तक होती है। यह wireless network।पर भिन्न हो सकती है।इसकी operational speed लगभग 100 Mbps होती है।
Ownership of Networkइस तरह के नेटवर्क पर Owner का पूरा कंट्रोल होता है।    i।e।, Private।इस नेटवर्क में ownership या तो प्राइवेट या public हो सकती है।   ।इस नेटवर्क में ownership या तो प्राइवेट या public हो सकती है।  
Propagation DelayLANs में propagation delay काफी कम होता है।MANs में propagation delay मध्यम होता है।WAN में propagation delay बहुत ज्यादा होता है।।
Speedइस तरह के नेटवर्क में Data transmission की स्पीड सबसे अधिक होती है।इस नेटवर्क में Data transmission की speed मध्यम होती है। ।इस Data transmission की गति कम होती है

Leave a Comment